गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करे

आज के पोस्ट में आपको gadi ke number se malik ka naam kaise pata kare इसके बारे में बताने जा रहे हैं Vehicle जैसे Car, Bike हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं। कही काम पर जाना हो या किसी भी जगह घूमने जाना हो हम इसके लिए गाड़ी की मदद लेते है। दुनिया की तरक्की के लिए गाड़ियों का काफी योगदान रहा है क्योंकि इससे एक जगह से दूसरी जगह की दूरी बहुत आराम से कम समय में तय की जा सकती है। हमारी जरुरत के हिसाब से कई प्रकार के वाहन है जैसे कार, बाइक, ऑटो, बस और ट्रक आदि इनसे हम बहुत आसानी से सफर करते हैं।

gadi ke number se malik ka naam kaise pata kare

जितने भी फ्यूल से चलने वाले वाहन होते है उनके आगे पीछे नंबर प्लेट लगी होती है। इस प्लेट में लिखा नंबर गाड़ी की पहचान बताता है। इस नंबर प्लेट से आप जान सकते है कि गाड़ी किस राज्य और जिले की है हालाकि इसमें मालिक का नाम नहीं लिखा होता है लेकिन अब आप इंटरनेट के जरिये वाहन के नंबर से मालिक का नाम पता कर सकते है। इसकी प्रक्रिया काफी आसान है और यह जानकारी किसी के एक्सीडेंट के वक्त काम आ सकती है।

Gadi ke number se malik ka naam kaise pata kare

किसी भी गाड़ी की जानकारी पता करने के मुख्य तीन तरीके है। पहला ऑनलाइन वेबसाइट, दूसरा मोबाइल अप्प और तीसरा SMS के जरिये। इनमें से आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी तरीको को ट्राय करके देख सकते है। पहले और दूसरे तरीके में आपको स्मार्टफोन की जरुरत पड़ेगी। जबकि तीसरे तरीके में आप यह काम स्मार्टफोन के अलावा कीपैड मोबाइल से भी कर सकते है।

बता दे कि आप अपने जिओ फोन से गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता कर सकते है। हालाकि आज के समय ज्यादातर लोगो के पास स्मार्टफोन है। ऐसे में अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो जाहिर सी बात है आपके पास भी स्मार्टफोन होगा। ऐसे में आप बहुत आसानी से किसी भी गाड़ी से उसके मालिक का नाम पता कर सकते है। इसके लिए आपके पास फोन के साथ इंटरनेट कनेक्शन भी होना जरूरी है। अगर आप SMS की सहायता लेते है तो वहां आपको कुछ SMS चार्ज देना होगा।

Website se kaise pata kare

आज के समय इंटरनेट में हर सरकारी विभाग की अलग साईट देखने को मिल जाती है। किसी गाड़ी का स्टेटस देखने के लिए भी ऑनलाइन वेबसाइट मौजूद हैं। तो अगर आप वेबसाइट के जरिये किसी व्हीकल की जानकारी निकालना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन के ब्राउज़र में जाना है और वहां parivahan.gov.in लिखकर सर्च करना है।

इसके रिजल्ट में सबसे पहली साईट आपको इसी गाड़ी का स्टेटस पता करने वाली मिलेगी आपको इसे ओपन कर लेना है। हालाकि इस साईट में आपको कई ऑप्शन मिलेंगे ऐसे में आप कंफ्यूज हो सकते है। ऐसे में आप इस साईट में मालिक का नाम बताने वाले पेज में https://parivahan.gov.in/rcdlstatus/ यहाँ से पहुँच सकते हैं।

gadi ke number se malik ka naam kaise pata kare

इस पेज में पहुँचने के बाद आप जिस भी गाड़ी की जानकारी जानना चाहते है। बॉक्स में उसका रजिस्ट्रेशन नंबर एंटर करना है इसके नीचे आपको कैप्चा को सही से देखकर फिल करना है। व्हीकल का रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा भरने के बाद चेक स्टेटस पर क्लिक करे। इसके बाद आपके सामने गाड़ी की जानकारी सामने आ जाएगी इसमें Owner का नाम, रजिस्ट्रेशन डेट गाड़ी का मॉडल नंबर जैसी जानकारी शामिल मिलेंगी।

Naam batane wala app

यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो आपको गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम बताने वाला App को अपने फोन में इंस्टाल करके जरुर रखना चाहिए। क्योंकि यह अप्प किसी के एक्सीडेंट के वक्त आपके काम आ सकता है। हम जिस एप के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम mParivahan है। यह अप्प आपको प्लेस्टोर में आसानी से मिल जायेगा। आप चाहे तो इसे यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

gadi ke number se malik ka naam kaise pata kare

इस ऐप्स को ओपन करने के बाद आपको इसके होमपेज में कई ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको RC सेलेक्ट करना है इसके आगे आप जिस भी गाड़ी की डिटेल निकालना चाहते है। उसका रजिस्ट्रेशन नंबर एंटर करना है। नंबर लिखने के बाद सर्च वाले आइकॉन पर क्लिक करे। इससे आपके द्वारा एंटर किये गए गाड़ी के नंबर की डिटेल सामने आ जाएगी।

SMS se kaise jane

यदि आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो आप अपने कीपैड फोन से किसी भी गाड़ी की डिटेल निकाल सकते है। हालाकि इसके लिए आपके कीपैड फोन में बैलेंस होना आवश्यक है। तो इसके लिए आपको एक विशेष नंबर पर SMS करना होगा। इस तरीका में आपको इंटरनेट की जरुरत नहीं पड़ती यह किसी फोन में ऑफलाइन काम करता है।

इसके लिए आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाना है और वहां VAHAN स्पेस गाड़ी का नंबर लिखना है। उदाहरण के तौर पर VAHAN DL04MY1234 इसे लिखकर 7738299899 पर सेंड कर देना है। इसके कुछ सेकंड बाद आपके मोबाइल पर एक SMS आएगा। जिसमें गाड़ी की डिटेल मिल जाएगी यहाँ SMS करने के 1.50 या 2 रूपये चार्ज किए जा सकते हैं।

बहुत से लोगो के मन में सवाल होगा कि गाड़ी के नंबर से Address कैसे पता करे तो बता दे कि आप फिलहाल किसी भी साईट या अप्प से गाड़ी के मालिक का एड्रेस पता नहीं कर सकते है क्योंकि यह मालिक की सिक्यूरिटी के खिलाफ होता है। अगर किसी का एक्सीडेंट हो जाता है तो आप पुलिस में शिकायत कर सकते है पुलिस RTO से गाड़ी के Owner का एड्रेस पता कर लेगी।

तो अब आप जान गए होंगे कि gadi ke number se malik ka naam kaise pata kare बता दे कि अप्प वाले तरीके को छोड़कर पहला और तीसरा तरीका जिओ फोन में भी काम करेगा। यदि आप एक जिओ फोन यूजर है तब भी आप बहुत आसानी से किसी भी गाड़ी की डिटेल निकाल सकते है। यह तीनो तरीके अच्छे से काम कर रहे हैं आप अपनी सुविधा के अनुसार इनमे से किसी को भी ट्राय करके देख सकते हैं।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here