शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 2020 में

इस पोस्ट में जानेंगे शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 2020 में जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत सरकार स्वच्छ भारत के अभियान के तहत गाँव और शहरों में Toilet का निर्माण करवा रही है। वैसे तो इस योजना के तहत ज्यादातर घरों में शौचालय का निर्माण हो चुका है। लेकिन अगर आपका घर छूट गया है तो आप इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। देश में बहुत से गरीब परिवार हैं जो टॉयलेट का निर्माण करवाने में असमर्थ हैं ऐसे में उन परिवारों के लिए सरकार की तरफ से 12000 रूपये का अनुदान दिया जा रहा है। जिससे वह अपने घर पर शौचायल का निर्माण करवा सके यह राशी हितग्राही के बैंक अकाउंट में जमा की जाती है।

शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

इस योजना के तहत उन्हीं परिवार को लाभ मिलता है जो गरीब रेखा से नीचे आते हैं और शौचालय निर्माण करवाने में असमर्थ होते हैं। इसके साथ उनके घर पर पहले से Toilet नहीं होना चाहिए आवेदनकर्ता भारत के किसी भी राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए। साथ ही उसके पास आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र और गरीबी रेखा से नीचे का कार्ड होना चाहिए। अगर आप भी गरीब परिवार से आते हैं और आपके पास उपर्युक्त डॉक्यूमेंट हैं। तो आप शौचालय के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं तो यह कैसे करते हैं उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

यदि आपके पास स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप है तो यह काम आपके लिए आसान हो जाता है। अगर नहीं है तो आप ऑनलाइन फॉर्म भरने वाली दुकान में जाकर शौचालय के लिए फॉर्म भरवा सकते हैं। दुकान वाला आपसे कुछ फीस लेगा और आपकी एप्लीकेशन सबमिट कर देगा। अगर आप ऑनलाइन खुद से यह काम करना चाहते हैं नीचे दिए स्टेप फॉलो करें।

1. शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्ट फोन में क्रोम ब्राउजर ओपन करें।

2. अब आपको स्वच्छ भारत की वेबसाइट में जाना है आप चाहे तो यहाँ क्लिक करके इस साईट के आवेदन वाले पेज पर पहुँच सकते हैं।

शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

3. यहाँ आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना है।

4. इस फॉर्म में नाम, मोबाइल नंबर, घर का पता, आधार नंबर जैसी जरुरी जानकारी फिल करें।

5. सामने दिए कोड को एंटर करने के बाद Register पर क्लिक करें।

जैसे ही रजिस्टर करेंगे आपको एक एप्लिकेंट लॉग इन ID मिलेगा। इसे ध्यान से नोट कर लें। अब आपको पासवर्ड लेना है। इसके लिए इस पेज पर जाइये और Applicant Get One Time Password को सेलेक्ट कीजिये। अब आपके ईमेल या मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड प्राप्त हो जायेगा।

इतना करते ही आपका आवेदन सरकार तक पहुँच जायेगा और आपको इसकी एक स्लिप मिल जाएगी। इस स्लिप में आपका रजिस्ट्रेशन नंबर होगा जिसके जरिये आप अपने अप्लाई स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं। आपको कुछ दिन बाद इस वेबसाइट में लॉग इन करने के बाद अपने रजिस्ट्रेशन नंबर से अपने आवेदन का स्टेटस चेक करना है। अगर यह स्वीकार हो जाता है तो इसके बाद आपको आगे की प्रक्रिया करना है।

आवेदन स्वीकार होने के बाद आप अपने ब्लॉक के प्रखंड विकास पदाधिकारी (BDO) से संपर्क कर सकते हैं। BDO आपके आवेदन की जांच करेंगे और फिर अनुदान की राशि के लिए आगे की प्रक्रिया करेंगे। अगर आप ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ हैं तो इसके लिए गाँव में पंचायत के मुखिया या शहर में रहते हैं तो आपको वार्ड के मुखिया से संपर्क करना है।

शौचालय के लिए आवेदन करने की योग्यता

  • आवेदनकर्ता के घर में पहले से कोई शौचालय या टॉयलेट नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले हितग्राही को ही लाभ मिलता है।
  • अगर आप पहले ही इस योजना का अनुदान ले चुके हैं तो आपको फिर से अनुदान नहीं दिया जायेगा।
  • शौचालय निर्माण के लिए आवेदनकर्ता को स्थायी निवासी होना आवश्यक है।
  • इसके अलावा जरुरी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र और गरीबी रेखा से नीचे का कार्ड होना चाहिए।
  • अगर आप उपर्युक्त योग्यता को पूरा करते हैं तो आप शौचालय के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें भारत को स्वच्छ और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार की तरफ से कई योजनायें चल रही हैं। इन्हीं में से एक योजना का नाम स्वच्छ भारत अभियान है जिसे शुरू किये काफी समय हो गया है। हालाकि थोड़ा ही सही लेकिन इस अभियान का असर दिखने लगा है। भारत को स्वच्छ बनाने में शौचालय का भी काफी योगदान है जिसके लिए सरकार 12 हजार रूपये का अनुदान दे रही हैं। अगर आपने अभी भी अपना टॉयलेट नहीं बनवाया है तो आप ऊपर बताई गयी प्रक्रिया से आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here